Preaload Image

विपुल गोयल के बारे में

विपुल गोयल विधान सभा के एक सदस्य हैं, जो हरियाणा विधानसभा के फरीदाबाद निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और भारतीय राजनीति पार्टी से संबंधित, भारतीय राजनीति में एक राजनेता का योगदान देते हैं।
विपुल गोयल, नवचेतना ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं, जो एक पहल है जो समाज और उसके लोगों के विकास में मदद करता है। इसका उद्देश्य छात्रों को शिक्षा में उन्नति प्रदान करना है। यह शहर की स्वच्छता और फरीदाबाद को एक हरा-भरा शहर बनाने की दिशा में भी काम करता है, ताकि अन्य सभी शहर भी इसका अनुसरण करें। ट्रस्ट का मुख्य ध्यान पर्यावरण संरक्षण, रोगी देखभाल और विज्ञान में परिवर्तन लाना है। ट्रस्ट बेटी बचाओ (सेव गर्ल चाइल्ड) और स्वच्छ भारत (स्वच्छ भारत) अभियान जैसी सामाजिक पहलों की दिशा में भी काम करता है। ट्रस्ट के प्राथमिक कार्यों में से एक बच्चों और वयस्कों दोनों के समूह के अनुभव के अनिवार्य सामाजिक हितों पर निर्माण करने का प्रयास है जो व्यक्तिगत रूप से विकसित और सामाजिक रूप से उपयोगी होगा।
विपुल गोयल को 22 जुलाई 2016 को हरियाणा सरकार के सीएम श्री मनोहर लाल खट्टर के फेरबदल और विस्तार के दौरान कैबिनेट मंत्री के रूप में नामित किया गया था। उन्हें उद्योग और वाणिज्य मंत्रालय, पर्यावरण मंत्रालय और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्रालय सौंपा गया था।
वह हमेशा सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेते हैं और जरूरतमंदों की मदद करते हैं। इस ट्रस्ट के माध्यम से उनके प्रयासों में शिक्षा, स्वास्थ्य, संस्कृति, न्याय और भारत के लोगों की सामाजिक भलाई के लिए पहले से मौजूद कार्यक्रमों का समर्थन करना शामिल है। वह लोगों के जीवन स्तर को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। उनकी दानशीलता के प्रति प्रतिबद्धता उन्हें राष्ट्र भर में सबसे अधिक धर्मार्थ लोगों में से एक बनाती है। वह शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, धार्मिक, सामाजिक और समुदाय से संबंधित लोगों को लिंग और नस्ल की परवाह किए बिना समर्थन करता है। उनके द्वारा कई पहल की गई हैं जो भारत में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता और इक्विटी में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित करती हैं। उनके पास अच्छे आलोचनात्मक कौशल और गरीबों, जरूरतमंदों और विकलांगों के प्रति देखभाल का रवैया है। वह हमेशा समाज में मूल्य जोड़ने के लिए कोष प्रदान करता है और बेहतर कल विकसित करने में मदद करता है।
उन्होंने जनवरी 2016 में आसान सार्वजनिक कनेक्शन के लिए फरीदाबाद सेक्टर 15 बाजार में मुफ्त में वाई-फाई सेवाएं शुरू कीं।​

विजन

  • ​सार्वजनिक स्वास्थ्य और विकास नीतियों को साक्ष्य पीढ़ी और ज्ञान साझा करने के माध्यम से प्रभावित करें।
  • नवाचार और अग्रिम प्रौद्योगिकियों के अनुप्रयोग के माध्यम से सीखने को बढ़ाएं।
  • उच्च-प्रभाव वाले सार्वजनिक स्वास्थ्य और विकास कार्यक्रमों को डिजाइन और कार्यान्वित करने के लिए सरकारों, गैर-सरकारी एजेंसियों और सामुदायिक संगठनों के साथ भागीदारी को बढ़ावा देना।
  • सस्ती कीमत पर दवाओं और आपातकालीन सेवाओं का वितरण।
  • शहर की स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाएं और बेहतर कल की ओर ड्राइव करने के लिए पहल करें।
  • शहर की सड़कों को विकसित करना और शहर को सांस लेने के लिए एक सुंदर स्थान बनाना।
  • प्रौद्योगिकी में प्रगति का उपयोग कर स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए पहल।
  • स्कूलों में शिक्षकों की संख्या में वृद्धि ताकि छात्रों तक पर्याप्त ज्ञान पहुँचे।
  • एक उचित जीवन स्तर बनाए रखने और स्वस्थ उपायों को प्रोत्साहित करने के लिए स्कूलों और कॉलेजों में सेमिनार करना।
  • शहरों में महिलाओं के लिए एक सुरक्षित कल। महिला सशक्तीकरण के लिए पहल और उन्हें आत्मरक्षा वर्गों के लिए प्रोत्साहित करना। उनके लिए स्वास्थ्य सेवा केंद्रों की स्थापना।
  • स्कूलों में खेल गतिविधियों को प्रोत्साहित करना।
  • नौकरी के अवसरों में वृद्धि ताकि युवा सक्रिय रूप से भाग लें और राष्ट्र की बेहतरी में योगदान दें।
  • शहर में एक बड़े कॉलेज का प्रस्ताव, ताकि छात्रों को विश्व स्तर की शिक्षा के साथ शहर में ही लाभ मिल सके।

प्रेरणा

अपनी प्रिय माँ की याद में, उन्होंने मानवीय उद्देश्यों के लिए एक कल्याण ट्रस्ट माँ किरण देवी चैरिटेबल ट्रस्ट शुरू किया। ट्रस्ट एक अद्वितीय प्रकार के नैतिक और जिम्मेदार विकास मॉडल को विकसित और प्रबंधित करने के लिए काम करता है। यह पहले से ही हजारों रोगियों के लिए नि: शुल्क नेत्र ऑपरेशन की व्यवस्था करने में कामयाब रहा है। ट्रस्ट सक्रिय रूप से बच्चों को प्रशिक्षित करके और मुफ्त शिक्षा प्रदान करके, विधवाओं को सहायता प्रदान करता है और कई के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है। मुख्य ध्यान प्रारंभिक बचपन की शिक्षा, महिलाओं के खिलाफ हिंसा, शिक्षा के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाने, भोजन, पानी और सुरक्षा के प्रावधान पर है।

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!